580 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल हो रहा समाप्त

0
112

चंद्रपुर | आज से सरपंचों की कुर्सी होंगीं खाली प्रशासक चलाएंगे ग्रामपंचायत

आजसे 580 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल हो रहा समाप्त

चंद्रपुर : इस माह जिले के लगभग 580 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. परंतु कोरोना महामारी के चलते चुनाव लेना संभव नहीं होने के चलते इन ग्राम पंचायतों पर सरकार ने प्रशासकीय अधिकारियों को प्रशासक के तौर पर नियुक्त करने का निर्णय लिया है.  इसके तहत जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी ने संबंधित ग्रामपंचायतों पर प्रशासकों की नियुक्ति की है.

ज्ञात हो कि, कार्यकाल समाप्त होने के कारण विपक्ष ने ग्राम पंचायतों का कार्यकाल बढ़ाने की मांग की थी.  लेकिन सरकार ने प्रशासक नियुक्त करने का निर्णय लिया।इससे अब ग्राम पंचायतों का कामकाज गैर राजनीतिक व्यक्ति अर्थात प्रशासकीय अधिकारी चलाएंगे. बता दें कि संबंधित ग्राम पंचायतों में प्रशासनिक अधिकारी के रूप में पंचायत समिति के कृषि अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी, विस्तार अधिकारी, एनआरएलस अधिकारी
और सचिव की नियुक्ति की जाएगी.

जानकारी के अनुसार 6 सितंबर से इस माह के आखिरी तक अलग – अलग तारीखों में ग्राम पंचायतों की कार्यकारिणी का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. कार्यकाल समाप्त होते ही दूसरे दिन प्रशासक को ग्राम पंचायत का पदभार संभालने के निर्देश दिए है. इस संबंध में 1 सितंबर को आदेश निकाला गया है.  चंद्रपुर तहसील के घुग्घुस ग्राम पंचायत का 6 सितंबर को कार्यकाल समाप्त हुआ. सोमवार 7 सितंबर को प्रशासक अपना पदभार संभालेंगे वहीं दुर्गापुर ग्राम पंचायत का 7 सितंबर को कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इस तरह से जिले की ग्राम पंचायतों का अलग – अलग तारीखों पर सरपंच, सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. ताड़ाली ग्रापं का 10 सितंबर को कार्यकाल समाप्त होगा. ताडाली ग्राम विकास अधिकारी गुरुदास देवगड़े के अनुसार कार्यकाल समाप्त होने से ग्रापं को चलाने प्रशासक नियुक्त किया गया है.

चंद्रपुर तहसील के कुल 37 ग्राम पंचायतों का 6 से 18 सितंबर के दरम्यान कार्यकाल समाप्त हो रहा है.       इसमें भद्रावती तहसील के 54 ग्राम पंचायतों का 17 सितंबर तक, वरोरा के 65 ग्राम पंचायतों का 13 सितंबर तक, चिमूर के 76 ग्राम पंचायतों का 14 तक, ब्रह्मपुरी के 68 ग्रापं का 27 सितंबर तक, नागभीड़ के 41 ग्राम पंचायतों का 14 सितंबर तक, सिंदेवाही के 43 ग्रापं का 18 सितंबर तक, सावली के 50 ग्रापं का 19 सितंबर तक, मूल के 31 ग्रापं का 23 सितंबर तक, गोंडपिपरी के 39 ग्रापं का 13 सितंबर तक, पोंभूर्णा के 21 ग्रापं का 20 सितंबर तक, बल्लारपुर के 10 ग्राम पंचायतों का 16 सितंबर, राजुरा के 27 ग्राम पंचायतों का 8 सितंबर तक, कोरपना के 17 ग्राम पंचायतों का 6 से 12 सितंबर तक कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

इसी तरह जिवती तहसील की परमडोली ग्राम पंचायत का कार्यकाल 10 सितंबर को समाप्त हो रहा है. संबंधित ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होने के दूसरे दिन से ही प्रशासक अपना पदभार संभालेंगे. नियुक्त प्रशासकों का कार्यालय संबंधित पंचायत समिति रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here