चंद्रपूर जिले में 20 हजार तक पहुंच सकती है मरीजों की संख्या : मनपा कोविड सेंटर स्थापित करना संभव नहीं

0
309

 


चंद्रपुर :

चंद्रपुर महानगर पालिका का कहना है कि मनपा के स्तर पर किसी भी कोविड सेंटर का निर्माण करना संभव नहीं है. इसके लिए जरूरी परिचारिका, इमारत और पर्याप्त स्टॉफ की जरूरत है. लेकिन मनपा के पास ये व्यवस्था बहुत कम है. मनपा द्वारा कल मंगलवार को आधिकारिक तौर पर ये बात कही गई है.

1000 बेड के अस्पताल के लिए लगेगा समय
पालकमंत्री के मार्गदर्शन में जिला स्तर पर व्यापक नियोजन किया गया है. इसमें 1 हजार आॅक्सीजन वाले बेड के अस्पताल की व्यवस्था की जानी है. लेकिन इसमें अभी समय लगेगा. ऐसे में बढ़ते आंकड़ों से ये चिंता जताई जाने लगी है कि अक्तूबर माह में संक्रमितों की संख्या कही और तेजी से न बढ़ जाए. ऐसा होता है तो परेशानी बढ़ जाएगी.

20 हजार तक पहुंचेगा आंकड़ा
मनपा ने कहा है कि सितंबर के अंत तक प्रोजेक्टेड फिगर के आधार पर जिले में कुल कोरोना केसेस 20 हजार के आसपास जा सकते हैं. इसमें सक्रिय मरीज 10 हजार के आसपास होने की आशंका है. यानी कि जिले में आने वाले समय में कम से कम 1500 मरीजों के लिए ऑक्सीजन आपूर्तिवाले बेड के साथ 500 आईसीयू बेड की जरूरत पड़ सकती है. अभी जिले में कुल 1100 बेड ही उपलब्ध है. इनमें आॅक्सीजन आपूर्तिवाले 421 और 90 बेड आईसीयू के हैं.

इसी बीच जानकारी मिली है कि दो डाक्टरों ने प्रस्ताव दिया है. मनपा के स्तर पर होटल व्यवसाई, लॉन मालिक, सभागृह संचालक व निजी वैद्यकीय व्यवसायियों की संयुक्त बैठक लेकर उन्हें संक्रमण की स्थिति बतलार्र्ई गर्र्ई है. इसके अनुसार डॉ. मंगेश गुलवाडे और डॉ. अनुप वासाडे ने प्रस्ताव पेश किया है . मनपा की ओर से उन्हें मंजूरी प्रदान की गई है. इससे शहर में निजी बेड अधिक हो जाएंगे. शहर के 17 निजी अस्पताल कोविड मरीजों के लिए प्रशासन ने लिए हैं. इसमें बेड की संख्या 334 है. जिसमें 211 को आॅक्सीजन आपूर्ति उपलब्ध है. जबकि 40 आईसीयूवाले बेड उपलब्ध कराए गए है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here