OBC की वास्तविक आबादी की जानकारी स्पष्ट करने का राजपाल भगतसिंह से की आग्रह: सांसद – विधायक धानोरकर ने उठाया जनगणना का मुद्दा

0
261

 

चंद्रपुर :

देशभर में ओबीसी समाज की सटिक जनसंख्या कितनी है ? यह स्पष्ट होना आवश्यक है. 1933 में अंग्रेजों के कार्यकाल में जनगणना हुई थी. तबसे सिर्फ एक बार ओबीसी की गणना की गई है. तब देश में 54 प्रतिशत ओबीसी समाज की आबादी सामने आयी थी. परंतु वर्तमान में ओबीसी का वास्तविक आंकड़ा नहीं है. इसलिए सन 2021 में होनेवाली जनगणना मेंओबीसी का पृथक विवरण लेकर प्रतिभा धानोरकर ने बुधवार, 14 यह प्रक्रिया जल्द शुरू करे, ऐसी मांग अक्टूबर को राज्यपाल भगतसिंह सांसद बालू धानोरकर व विधायक कोश्यारी से की.

सांसद व विधायक धानोरकर ने राज्यपाल को बताया कि राज्य में महराष्ट्र का सामाजिक संतुलन बनाए रखने मराठा आरक्षण की समस्या सुलझाना भी जरूरी है. राज्य पिछड़ावर्ग आयोग ने मराठा यह सामाजिक व शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े होने से उनको आरक्षण दिया जाए, ऐसी शिफारिश की थी. इस पर 2013 में तत्कालिन सरकार ने आरक्षण मंजूर किया था. परंतु अब यह मामला अदालत से केंद्र तक पहुंचा है. यदि केंद्र सरकार पहल करती है तो यह संभव है. इस दृष्टि से प्रयास का आग्रह राज्यपाल से किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here